Antioxidants से भरपूर 09 खाद्य पदार्थ आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

0

Antioxidants यौगिक होते हैं जो एक शरीर के साथ-साथ कई फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं। उनके मुख्य कार्यों में हमारे शरीर की कोशिकाओं को free redical से होने वाली क्षति से बचाते है। यह, बदले में, समय से पहले बुढ़ापे और विभिन्न पुरानी बीमारियों को रोकता है। वास्तव में, यदि किसी के शरीर में मुक्त कणों का स्तर अनियंत्रित हो जाता है, तो ये अस्थिर अणु जमा हो सकते हैं, जिससे oxidative तनाव के रूप में जाना जाता है।

Antioxidants के sources प्राकृतिक या कृत्रिम हो सकते हैं। कुछ पौधे आधारित खाद्य पदार्थों को Antioxidants से भरपूर माना जाता है। पादप-आधारित एंटीऑक्सिडेंट एक प्रकार के phytonutrient, या पौधे-आधारित पोषक तत्व हैं।

शरीर कुछ Antioxidants भी पैदा करता है, जिन्हें अंतर्जात एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है। Antioxidants जो शरीर के बाहर से आते हैं उन्हें exogenous कहा जाता है।

Antioxidants युक्त खाद्य पदार्थ:

ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो Antioxidants से भरपूर होते हैं, लेकिन हम आपके लिए कुछ सबसे उपयोगी खाद्य पदार्थ पेश करते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है। Antioxidants की अच्छाई प्राप्त करने के लिए अपने दैनिक आहार में इन्हें शामिल करने का प्रयास करें।

01. डार्क चॉकलेट(Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट जैविक यौगिकों के साथ भरी हुई है जो जैविक रूप से सक्रिय हैं और Antioxidants के रूप में कार्य करते हैं। इनमें polyphenols, flavonoids और catechins शामिल हैं। यह विभिन्न फलों और सब्जियों में सबसे अधिक मात्रा में मौजूद Antioxidants में से एक है। चूंकि इसमें अधिक कोको होता है, इसलिए डार्क चॉकलेट खाने से भी सूजन कम होती है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है और दिल की कई बीमारियों का खतरा कम करता है। इसके अतिरिक्त, इसका सेवन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है। यह LDL cholesterol के oxidation को भी रोकता है।

02. हरी चाय(Green tea)

इसमें EGCG नामक catechin की बड़ी मात्रा शामिल है। ये प्राकृतिक Antioxidants सेल के नुकसान को रोकते हैं, अन्य लाभों के बीच। इसके अलावा, उनके पास ऑक्सीडेटिव क्षति के खिलाफ एक सुरक्षात्मक प्रभाव है जो कैंसर के विकास में योगदान देता है। हरी चाय, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।

03. लाल जामुन(Red Berries)

जामुन, विशेष रूप से रसभरी और स्ट्रॉबेरी में एलाजिक एसिड होता है, एक और फाइटोकेमिकल है जो आहार और पर्यावरण में कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों से बचाने में मदद कर सकता है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ब्लूबेरी की तरह, वे भी एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन का उचित स्तर होते हैं। यह अन्य खाद्य पदार्थों में बहुत कम पाया जाता है।

04. मछली(Fish)

मछली शक्तिशाली Omega-3 fatty acids प्रदान करती है। साक्ष्य बताते हैं कि ओमेगा -3 एस, विशेष रूप से मछली से आने वाले लोगों को सूजन संबंधी बीमारियों जैसे कोरोनरी हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि सभी मछलियों में कुछ ओमेगा -3 एस होते हैं, सितारों में सार्डिन, सामन, सीप, मैकेरल, टूना स्टेक, जंगली इंद्रधनुष ट्राउट, शार्क स्टेक, अल्बाकोर ट्यूना और हेरिंग शामिल हैं।

(यह भी पढ़ें: संतुलित आहार में पानी महत्वपूर्ण क्यों है ?)

05. फलियां(Beans)

ये fiber में अविश्वसनीय रूप से उच्च हैं, और सब्जियों के बीच, वे एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा स्रोत हैं। केम्पफेरोल नामक एक एंटीऑक्सिडेंट बीन्स में काफी मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर और पुरानी सूजन की रोकथाम में सहायक होता है। यह कई विटामिन और खनिजों सहित पोषक तत्वों का एक अद्भुत पैकेज प्रदान करता है। हरी सोयाबीन और सोया vitamins-C, calcium, zink और selenium प्रदान करते हैं। दाल और काली आंखों वाले मटर फोलेट और जिंक से भरपूर होते हैं। ब्लैक बीन्स और किडनी बीन्स भी अच्छी मात्रा में folate प्रदान करता हैं।

06. Nuts

Nuts दुनिया के सबसे संतुलित खाद्य पदार्थों में से एक हैं। वे प्रोटीन और carbohydrate की थोड़ी मात्रा के साथ “स्वस्थ” वसा की एक अच्छी खुराक प्रदान करते हैं। प्रत्येक प्रकार के अखरोट में खनिजों, फाइटोकेमिकल्स, और वसा के एक अद्वितीय प्रोफ़ाइल की पेशकश की जाती है। उदाहरण के लिए, अखरोट ओमेगा -3 s के पौधे में सबसे अधिक हैं, जबकि ब्राजील नट्स सेलेनियम के लिए सबसे अच्छे हैं।

07. पालक(Spinach)

जबकि पालक एक सार्वभौमिक पसंदीदा नहीं हो सकता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ आपके मन को बदल सकते हैं। पालक में कैलोरी कम होने के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, खनिज, और विटामिन की अच्छी मात्रा होती है। खराब दृष्टि वाले लोगों को इस सब्जी का रोजाना सेवन करना चाहिए क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन यूवी लाइट और अन्य हानिकारक प्रकाश तरंग दैर्ध्य से एक की आंखों की रक्षा करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट फाइटोकेमिकल्स के साथ काम कर रहे हैं, जो रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद कर सकते हैं और इसमें कैंसर से लड़ने वाले गुण हो सकते हैं। लीक, लेट्यूस, और केल ल्यूटिन और क्वरसेटिन, दोनों मजबूत एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं।

08. पत्ता गोभी(Cabbage)

गोभी में एक प्रभावशाली पोषक तत्व प्रोफ़ाइल है। बैंगनी गोभी के रूप में भी जाना जाता है, यह विटामिन सी, के और ए में समृद्ध है, और एक उच्च एंटीऑक्सिडेंट है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लाल गोभी में एंथोसायनिन होता है, एंटीऑक्सिडेंट का एक समूह है जो लाल गोभी को अपना रंग देता है। एंथोसायनिन स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी में भी पाए जाते हैं।

09. बीट(Beets)

Beets, जिसे चुकंदर के रूप में भी जाना जाता है, एक वनस्पति की जड़ें हैं जिसे वैज्ञानिक रूप से बीटा वल्गेरिस के रूप में जाना जाता है। उनके पास एक हल्का स्वाद है और फाइबर, पोटेशियम, लोहा, फोलेट और Antioxidants का एक बड़ा स्रोत है।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको यह लेख पढ़ने में मज़ा आया हो तो लाइक और कमेंट करना न भूलें।