अपने साथी(Friend) को समझाने के लिए पांच (5) कदम।

0

मित्रता किसी के जीवन का सबसे रोमांचक हिस्सा है, हंसी, रहस्य, गपशप, मस्ती और बहुत कुछ से भरा एक हिस्सा और अंतिम रूप से छोटे छोटे तर्क जो अब और हर बार होता है। और जिस क्षण आपका मित्र क्रोधित होता है ड्रामा शुरू हो जाता है … “ओ मेरे भगवान” पूरी दुनिया हमारे सिर में से किसी एक पर होती है, हम किसी चीज पर लड़ना शुरू करते हैं और किसी और चीज पर खत्म होते हैं, विषय तब तक चलता रहता है जब तक कि कोई नाराज नहीं हो जाता। क्या आप एक समान स्थिति में फंस गए हैं, और अपने दोस्त को बेहतर महसूस कराना चाहते हैं, तो अपने दोस्त को समझाने के लिए इन सर्वोत्तम तरीकों का उपयोग करें जिन्हें आप क्षमा चाहते हैं।

भावपूर्ण नाटक

जैसा कि दोस्तों यह कुछ ऐसा है जो हम सभी करते हैं। इमोशनल ड्रामा के फॉर्मूले का इस्तेमाल करके मैंने भी कई बार अपने दोस्त को इस बात के लिए मना लिया जैसे सेंटी डायलॉग्स बोलकर “अबी एसा करेगी ना” “इतनी बडी होगयी” “आई लव यू ना” “दोस्त ना ना राशा ‘आदि और ड्रामा अंतहीन हैं। । अगर कुछ भी नहीं है, तो यह निश्चित रूप से आपके सबसे अच्छे दोस्त को आपके और आपके नाटकों को जानता है और निश्चित रूप से इन जैसे सामान को सुनकर एक मुस्कान देगा। आप भी इसे आजमा सकते हैं।

अपने दोस्त का सामना करें और अच्छी बातचीत करें

किसी भी तरह की लड़ाई का मुख्य कारण गलतफहमी है, भले ही हम कहते हैं कि हम अपने दोस्त को किसी ऐसे बिंदु पर समझते हैं, जिसकी हमारे पास कमी है। इसलिए भले ही यह आपकी गलती हो या न हो, अपने मित्र से सामना करें और स्वस्थ बातचीत करें। झगड़े और गलतफहमी को दूर करने के लिए संचार सबसे अच्छा तरीका है। बस जाने न दें, अपने अहंकार को एक तरफ रखें और स्थिति को हल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। हर स्थिति का एक स्पष्टीकरण होता है, ज्यादातर मामलों में ऐसा हो सकता है कि आपके मित्र ने स्थिति की व्याख्या बहुत अलग तरीके से की होगी, जबकि उसे किसी के द्वारा गुमराह किया गया हो। आपको बस इतना करना चाहिए कि ईमानदारी से अपने स्पष्टीकरण को रखें। मुझे यकीन है कि आपका दोस्त आपको समझ जाएगा।

यदि आप गलत हैं, तो स्वीकार करें

यदि यह स्पष्ट हो जाता है कि आपने कुछ गलत किया है, तो आपको अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता है। यह कहना आसान है कि मुझे खेद है कि मैं पर्याप्त हूं। लेकिन वे शब्द बहुत उथले लग सकते हैं यदि आप उनका मतलब नहीं रखते हैं, या यदि आप नहीं जानते कि आपको खेद क्यों है। क्या आपको खेद है क्योंकि आप पकड़े गए? या क्या आपको खेद है क्योंकि आप देख सकते हैं कि आपने अपने दोस्त को कैसे चोट पहुंचाई? यदि आप वास्तव में किसी ऐसी चीज़ के बारे में क्षमा करते हैं, जो आपने अपने दोस्त को आहत की है, तो आपको माफी माँगने की ज़रूरत है, और फिर साबित करें कि आप इसे फिर कभी नहीं करने का प्रयास करेंगे। अपने मित्र से स्पष्ट रूप से क्षमा करने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि आप शब्दों को सुनते हैं, इससे पहले कि आप अपने दोस्त के साथ सब कुछ ठीक हो जाए, मैं आपको माफ कर दूंगा। हालाँकि, आपका मित्र आपसे माफी माँगने के बाद भी फिर से आप पर भरोसा करने में धीमा हो सकता है। उसे समय-समय पर आप से भरोसेमंद व्यवहार देखने की जरूरत होगी, यह उसके लिए साबित होगा कि आप वास्तव में क्षमा चाहते हैं।

सही समय का इंतज़ार करे

कभी-कभी एक दोस्त को दोस्त के लिए वहाँ रहने का प्रयास करना पड़ता है, भले ही आपको यकीन न हो कि वे वास्तव में परवाह करते हैं कि आप दोस्त हैं या नहीं। यह जानना असंभव है कि कुछ लोग क्रोध और आक्रोश को क्यों उचित समझते हैं। कभी-कभी आप जो भी कर सकते हैं, उसके लिए संकल्प लेने की पूरी कोशिश करते हैं। आप किसी और को ऐसा नहीं कर सकते जो वे नहीं करना चाहते। आप इस ब्लॉग को पढ़ना चाहते हैं, जो मैंने आपके मित्र को माफ करने के तरीके सीखने के लिए माफी पर लिखा था। यदि आपका दोस्त इस बारे में बात नहीं करना चाहता है कि वह उसे कितना पागल बना रहा है, तो आपको उसे समय देना होगा। कभी-कभी किसी समस्या को हल करने का एकमात्र तरीका समय पास देने से होता है। धैर्य रखें, और एक अच्छा दोस्त बनने की कोशिश करते रहें, भले ही वह जवाब देना चाहे या नहीं।

बस सुनो

जब कोई क्रोधित होता है, तो आप स्थिति को सुलझाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, यह सबसे खराब चीज है जो आप कर सकते हैं। इससे पहले कि आप एक परेशानी की स्थिति को हल कर सकें, आपको समझने की जरूरत है स्थिति और, क्यों गुस्सा व्यक्ति को इसके साथ समस्या है। गुस्सा होने पर लोग भावुक हो जाते हैं और भावनात्मक और उत्तेजक भाषा का इस्तेमाल करते हैं। यह कर सकता है आप में एक भावनात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, हालांकि, यह जरूरी है कि आप कोर संदेश को गहराई से सुनने पर ध्यान केंद्रित करें जो कि नाराज व्यक्ति व्यक्त कर रहा है। जब आप मूल संदेश को सुनने के लिए पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप भावनात्मक भाषा को अनदेखा कर देते हैं और इसे समझना आसान हो जाता है उनका तर्क भले ही आप इससे सहमत न हों।

हर रिश्ता एक समय या किसी अन्य पर गति टक्कर मार देगा। क्योंकि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको अच्छी तरह से जानता है, इसलिए उस व्यक्ति के लिए वास्तव में आपको चोट पहुँचाना आसान है। अपने दोस्त को दिखाएं कि आप गलतफहमी और चोट की भावनाओं के कठिन समय के माध्यम से काम करने के इच्छुक हैं। शांति की दिशा में काम करें और भगवान से मदद करने को कहें।