BHIM का उपयोग करके पैसे कैसे भेजें और भुगतान कैसे प्राप्त करें ?

0

भारत को cashless बनाने के लिए भारत सरकार एक के बाद एक कदम उठा रही है। इस बार, उसने कैशलेस होने में आपकी मदद करने के लिए अपना खुद का UPI application lunch किया है। इस ऐप का नाम BHIM UPI ऐप है। यह Bharat Interface for money का संक्षिप्त नाम है। सरकार इसे सुरक्षित, सरल और superfast होने का दावा करती है।

BHIM ऐप क्या है?

NPCI (National Payment Corporation of India) द्वारा विकसित, BHIM एक बायोमेट्रिक सक्षम भुगतान ऐप है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता अपने बैंक खाते से जुड़े अपने आधार कार्ड विवरण का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। इसलिए, यदि कोई दुकानदार BHIM ऐप का उपयोग कर रहा है और उसके पास finger print scnner मशीन है, तो ग्राहक अपने fingerprint को scan करने के बाद आसानी से भुगतान कर सकता है। इसका उपयोग आपके आधार data base के साथ आपकी पहचान को प्रमाणित करने के लिए किया जाएगा। एक सफल पहचान के बाद, दर्ज राशि ग्राहक के खाते से डेबिट की जाएगी और दुकानदार के खाते में जमा की जाएगी। इससे card swipe करने या card number या PIN डालने की परेशानी खत्म हो जाएगी। यह बिना कार्ड के उपयोगकर्ताओं को परेशानी मुक्त भुगतान करने की अनुमति देता है।

अपनी पहुंच और उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ाने के लिए, नया ऐप 12 भाषाओं में उपलब्ध है (नवीनतम संस्करण में 3 और जोड़े गए) जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, मराठी, पंजाबी, असमी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, गुजराती, कन्नड़ और शामिल हैं। उड़िया।

पैसे कैसे भेजें?क्रमशः

01. BHIM ऐप download और install करें.

सबसे पहले, आपको अपने smartphone पर BHIM application download करना होगा। Google play store पर जाएं और search box पर BHIM खोजें। उन applications से भ्रमित न हों जिनके नाम BHIM के समान हैं। केवल उस संस्करण को स्थापित करें जो भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगमों(National Payment Corporations of India) द्वारा विकसित (developed) किया गया है।

02. बैंक खाता जोड़ें:

  • यदि आपका phone number आपके bank खाते के साथ पंजीकृत है, तो app आपको सत्यापित करने के लिए एक SMS भेजने की अनुमति मांगेगा ।
  • ऐप अपने server पर एक संदेश भेजकर अपने phone के अद्वितीय IMEI number के माध्यम से आपके phone number को सत्यापित करने के लिए स्वचालित रूप से कुछ सेकंड लेता है।
  • एक बार सत्यापित होने के बाद, BHIM ऐप चार अंकों का पिन मांगता है जिसे ऐप में लॉग इन करना और लेनदेन को अधिकृत करना आवश्यक है
  • सफल सत्यापन के बाद, ऐप आपको सभी सूचीबद्ध बैंकों को दिखाएगा। सूची के साथ अपना बैंक चुनें और उस पर टैप करें। BHIM ऐप आपके मोबाइल नंबर की मदद से आपका account अपने आप चुन लेगा। पुष्टि करने के लिए उस खाते पर टैप करें और आप पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।

03. UPI पिन की स्थापना

  • UPI- पिन एक 4-6 अंकों का गुप्त code है जो लेनदेन को अधिकृत करने के लिए आवश्यक होगा।
  • यदि आपने अन्य UPI applications के साथ पहले से ही UPI- PIN set कर रखा है, तो आप BHIM ऐप के लिए एक ही पिन का उपयोग कर सकते हैं, या अपना 6 अंकों का कार्ड नंबर और कार्ड की समाप्ति तिथि प्रदान करके UPI पिन या मौजूदा पिन प्रदान करके UPI पिन बदल सकते हैं। और दो बार नए पिन की पुष्टि करना।

04. BHIM App का उपयोग करके भुगतान कैसे भेजें?

  • Send option पर click करें।
  • Beneficiary का मोबाइल नंबर, account number with IFSC या VPA दर्ज करें।
  • Mobile Number या VPA वैध है या नहीं, यह जांचने के लिए Verify पर click करें। सफल सत्यापन के बाद, ऐप आपको भुगतान पृष्ठ पर ले जाएगा।
  • राशि और टिप्पणी (वैकल्पिक) दर्ज करें और Pay को click करें।
  • ऐप फिर आपके UPI PIN से पूछेगा। इसे जारी रखें और आगे बढ़ें।
  • आपका भुगतान तुरंत किया जाएगा और साथ ही लाभार्थी को एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा।

05. BHIM App का उपयोग करके भुगतान कैसे प्राप्त करें ?

  • आदाता का मोबाइल नंबर या उस व्यक्ति का वर्चुअल भुगतान पता दर्ज करें जिससे आप पैसा चाहते हैं।
  • राशि और टिप्पणी दर्ज करें और सबमिट करें।
  • भुगतान करने वाले को एक सूचना मिलेगी, और वह भुगतान स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है।

BHIM ऐप Paytm और MobiKwik की तरह दूसरा ऑनलाइन वॉलेट नहीं है, क्योंकि BHIM का उपयोग करने वाले किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने के लिए, प्रेषक को BHIM ऐप पर होना आवश्यक नहीं है और भुगतान प्राप्त करने के लिए उन्हें बैंक खाते की आवश्यकता है।

अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको यह लेख पढ़ने में मज़ा आया हो तो लाइक और कमेंट करना न भूलें।