flaxseeds hindi अलसी

Flaxseeds Health Benefits, Food Sources-Hindi

कम से कम 6,000 वर्षों के लिए Flaxseeds का सेवन किया गया है, जो उन्हें दुनिया के पहले खेती वाले superfood में से एक बनाता है। Flaxseeds में anti-inflammatory omega-3 fatty acids होता है (हालांकि एक ही प्रकार की मछली, जैसे कि सामन, करना) antioxidant पदार्थों के साथ-साथ लिग्नंस भी नहीं होते हैं जो अलसी के कई अन्य लाभों के अलावा hormonal संतुलन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

अलसी (Flaxseeds) क्या है?

अलसी (Flaxseeds) अलसी पौधे का बीज है और इसे पूरे बीजों के रूप में खाया जा सकता है, Powder (अलसी वाले भोजन) में जमीन, या तेल को तरल या गोली के रूप में लिया जा सकता है। यह सबूत है कि यह आहार फाइबर को शामिल करने का एक शानदार तरीका है। अपने आहार में antioxidants, और omega-3 fatty acids।

कुछ लोगों में cholesterol को कम करने के लिए Flaxseeds दिखाया गया है और यह स्तन कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है। जीर्ण कब्ज, दस्त, flax diverticulitis (बड़ी आंत की अस्तर की सूजन), irritable bowel syndrome (IBS), ulcerative colitis (बड़ी आंत की परत में घाव) सहित कई पाचन स्थितियों में मदद करने के लिए लोग अलसी( Flaxseeds ) लेते हैं। (पेट की परत की सूजन), और आंत्रशोथ (छोटी आंत की सूजन)। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, यह साबित करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है कि Flaxseeds से उन लोगों को लाभ होता है जिनके पास ये स्थितियां हैं।

Flaxseeds कैसे खाएं?


इस बात पर काफी बहस हुई है कि किसी को अलसी का सेवन कैसे करना चाहिए। यह सच है कि Flaxseeds, जब ठीक से चबाया नहीं जाता है, तो आप अपने सिस्टम से बाहर निकल सकते हैं। Ground या milled Flaxseeds, उस स्थिति में, एक बेहतर विकल्प हैं। आप अपने खाना पकाने में अलसी के तेल का भी विकल्प चुन सकते हैं। हम आपके साथ साझा करते हैं, कुछ आसान तरीके जिनसे आप अपने दैनिक आहार में फ्लैक्ससीड्स को शामिल कर सकते हैं।

यदि आप whole Flaxseeds खरीदते हैं, तो आवश्यकतानुसार पीसें और दही, दलिया, अनाज, स्मूदी और कैसरोल में जोड़ें। अंकुरित अलसी अपने प्रोटीन और ओमेगा -3 वसा के अधिक रिलीज करते हैं, जैसा कि हीलिंग फूड्स में उल्लेख किया गया है।

फ्लैक्ससीड्स के साथ ब्रेडेड रेसिपी (जैसे चिकन टेंडर्स) में आटा या सभी आटे को बदलें। आप पिसे हुए नट्स के साथ बादाम जैसे नए विंडो को भी खोल सकते हैं। या एक स्वादिष्ट मछली क्रस्ट के लिए पेकान।

Fiber और Omega-3 fatty acids के अलावा, flaxseeds भी lignans, potassium, और magnesium का एक बड़ा स्रोत हैं, वॉशिंगटन, डीसी में एक निजी अभ्यास में एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ डैनियल उमर कहते हैं, “मैं बीज पूरे खरीदने और उन्हें भंडारण करने का सुझाव देता हूं। ओमर कहते हैं, “फ्रिज, फिर उन्हें खुद को बनाए रखने के लिए पीसने के लिए।” “आप ‘कोल्ड मिल्ड फ्लैक्स’ बीज भी खरीद सकते हैं, जो ग्राउंड फ्लैक्स की शेल्फ लाइफ को बढ़ा सकता है। उन्हें अपने आहार में शामिल करने के लिए, उमर कॉटेज पनीर, आइसक्रीम और सेब पर सॉस के छिड़काव की सलाह देते हैं।

फ्लैक्ससीड्स/ Flaxseeds का लाभ

Flaxseeds पोषक तत्वों के साथ भरी हुई हैं

सभ्यता की शुरुआत के बाद से, सन बीज सबसे पुरानी फसलों में से एक है। जब स्वास्थ्य लाभ और सामग्री की बात आती है, तो आकार शायद ही कभी होता है। फ्लैक्ससीड्स छोटे हो सकते हैं और इसमें बहुत कम होते हैं, लेकिन फ्लैक्ससीड्स वास्तव में बहुत अधिक फाइबर से भरे होते हैं। फाइबर या तो पानी में घुलनशील या अघुलनशील हो सकता है।

दोनों प्रकार के fiber को Flaxseeds में पाया जा सकता है, जिससे फाइबर को केवल पानी पीने से बाहर निकालना आसान हो जाता है। फ्लैक्ससीड्स fiber में उच्च होते हैं, लेकिन इसमें बहुत कम carbs होते हैं, जिससे यह सभी चीनी के बिना ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत बन जाता है। फ्लैक्ससीड्स में बहुत अधिक मात्रा में श्लेष्म गोंद की मात्रा होती है। Mucilage एक जेल बनाने वाला fiber होता है जो पानी में घुलनशील होता है और भोजन को छोटी आंतों में खाली करने से पोषक तत्वों के अवशोषण को तेजी से बढ़ाकर आंतों के मार्ग को लाभ पहुंचाता है। घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के fiber शरीर के detoxification, fat loss को support करते हैं और sugar cravings को कम करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) कम करना

Fiber में उच्च होने के नाते, Flaxseeds का सेवन Cholesterol के स्तर को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रभाव है। फ्लैक्ससीड्स में घुलनशील और अघुलनशील fiber दोनों होते हैं जो पाचन तंत्र में वसा और Cholesterol को फंसाते हैं। ये वसा और कोलेस्ट्रॉल पाचन तंत्र में बने रहते हैं क्योंकि यह शरीर द्वारा अवशोषित नहीं किया जा सकता है।

पित्ताशय की थैली से फंसा हुआ Cholesterol पित्त हो जाता है जो घुलनशील fiber से फंस जाता है। पाचन तंत्र के माध्यम से पित्त शरीर से बाहर निकल जाता है। क्योंकि शरीर में जरूरत होती है, शरीर खोए हुए पित्त के लिए अधिक बनाता है। पित्त उत्पादन रक्त में अतिरिक्त Cholesterol को प्रभावी ढंग से शरीर के समग्र Cholesterol स्तर को कम करता है।

सौंदर्य लाभ

चमकदार बाल और स्पष्ट मजबूत नाखून रातोंरात नहीं होते हैं। यही बात स्वस्थ आंखों और चमकदार त्वचा पर भी लागू होती है। फ्लैक्ससीड्स को अपने आहार में शामिल करने से बालों, नाखूनों, आंखों और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है। 1 से 2 बड़े चम्मच को स्मूदी या दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से बालों और नाखूनों में यह महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। अलसी में वसा आवश्यक वसा और बी-विटामिन प्रदान करके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं जो सूखापन और परतपन को कम कर सकते हैं। फ्लैक्ससीड्स के सेवन से एक्ने के लक्षण, रोसैसिया और एक्जिमा के लक्षणों में भी सुधार किया जा सकता है। अलसी के तेल को अवशोषित स्वस्थ वसा को बढ़ाने के लिए या प्राकृतिक हेयर सीरम या त्वचा मॉइस्चराइज़र के रूप में बाहरी रूप से उपयोग किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *