व्यक्तिगत जीवन और संबंधों पर सोशल मीडिया का प्रभाव या असर

0

आज की दुनिया में सोशल मीडिया हर किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक तथ्य है कि, यह हमें वास्तविक दुनिया के रिश्ते बनाने में मदद करता है। व्यक्तिगत रूप से बढ़ा हुआ संचार लोगों को सामाजिक रूप से सक्रिय रखने में मदद करता है। लेकिन सोशल मीडिया ने कई मायनों में व्यक्तिगत जीवन और रिश्ते में कुछ नकारात्मक प्रभाव डाला है

सोशल मीडिया(Social Media) क्या है ?

सोशल मीडिया(Social Media) उन websites और applications को संदर्भित करता है जो लोगों को सोच को जल्दी, कुशलतापूर्वक और वास्तविक समय में साझा करने की अनुमति देने के लिए design किए गए हैं। बहुत से लोग social media को अपने smart phone या tablet पर aap के रूप में परिभाषित करते हैं, लेकिन सच्चाई यह है, यह संचार उपकरण computer के साथ शुरू हुआ। Social Media online संचार चैनलों का समूह है जो समुदाय-आधारित input, सहभागिता, सामग्री-साझाकरण और सहयोग के लिए समर्पित है। forums, microblogging, social networking, social bookmarking, social curation, and wikis के लिए समर्पित वेबसाइट और एप्लिकेशन विभिन्न प्रकार के social media में से हैं।

यहाँ सोशल मीडिया (Social Media) के कुछ प्रमुख उदाहरण दिए गए हैं:

Facebook एक नि:शुल्क लोकप्रिय मुफ्त social networking wbebsite/application है जो पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को प्रोफाइल बनाने, फोटो और वीडियो upload करने, संदेश भेजने और दोस्तों, परिवार और सहयोगियों के संपर्क में रहने की अनुमति देती है।

Twitter एक नि:शुल्क microbloging सेवा है जो पंजीकृत सदस्यों को ट्वीट नामक छोटी पोस्ट प्रसारित करने की अनुमति देती है। Twitter के सदस्य कई प्लेटफार्मों और डिवाइस का उपयोग करके ट्वीट को प्रसारित कर सकते हैं और अन्य उपयोगकर्ताओं के ट्वीट का अनुसरण(follow) कर सकते हैं।

Linkedin एक नि:शुल्क professional social networking site है जिसे विशेष रूप से व्यावसायिक समुदाय के लिए design किया गया है।Website का लक्ष्य पंजीकृत सदस्यों को उन लोगों के नेटवर्क को स्थापित करने और दस्तावेज करने की अनुमति देना है जिन्हें वे जानते हैं और professional रूप से भरोसा करते हैं।

Pinterest एक ऑनलाइन पाई गई छवियों को share करने और वर्गीकृत(categorizing) करने के लिए एक social networking website है। Pinterest को संक्षिप्त विवरणों की आवश्यकता होती है लेकिन साइट का मुख्य फोकस picture visual है। एक छवि पर click करने से आप मूल website पर पहुंच जाएंगे।

Reddit एक social news website और forum है, जहाँ साइट के सदस्यों द्वारा कहानियों को सामाजिक रूप से क्यूरेट और प्रचारित किया जाता है। साइट सैकड़ों उप-समुदायों से बना है, जिन्हें “subreddits.” के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक उपखंड में एक विशिष्ट विषय होता है जैसे कि प्रौद्योगिकी, राजनीति या संगीत। Reddit साइट के सदस्य, जिन्हें “redditors” के रूप में भी जाना जाता है, content को submit करते हैं और फिर अन्य सदस्यों द्वारा वोट किया जाता है। लक्ष्य साइट की main thread page के शीर्ष पर अच्छी तरह से मानी जाने वाली कहानियों को भेजना है।

सोशल मीडिया का महत्व

हर युग में, संस्कृतियाँ कई परिवर्तनों से गुज़रती हैं, और हाल के वर्षों में हमारे द्वारा social media की तुलना में किसी भी चीज़ की तुलना में अधिक प्रभाव डाला गया है। बड़ी media कंपनियों के रातोंरात चले जाने की संभावना नहीं है, न ही फोन द्वारा संवाद करने या लोगों से मिलने की आवश्यकता होगी, लेकिन सोशल मीडिया अभी तक हमारे इस विशाल ग्रह पर लोगों के साथ जुड़ने का एक और साधन प्रदान कर रहा है । दुनिया के युवा अक्सर नई तकनीकों का उपयोग करने और सीखने के लिए अनुकूल होने के लिए सबसे अधिक तैयार हैं, और वे निश्चित रूप से सभी प्रकार के सोशल मीडिया में सबसे आगे हैं। उनके पास कई पुरानी पीढ़ी की तुलना में अधिक तकनीकी जानकारी है। इसलिए, सोशल मीडिया निश्चित रूप से अच्छे और बुरे के लिए अपने दैनिक जीवन पर अधिक प्रभाव डाल रहा है।

Social Media marketing प्रयासों के लिए भी पके हुए हैं, और पिछले कुछ वर्षों में, उपयोगकर्ताओं ने साइटों पर विज्ञापन की मात्रा में तेजी देखी है। कई कंपनियां वास्तव में केवल विज्ञापन खरीदने के बजाय साइट का हिस्सा बनने का चयन कर रही हैं। यह ग्राहकों और कंपनियों के बीच घनिष्ठ संबंध की अनुमति देता है, जिससे बेहतर सेवा और बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद बन सकते हैं। जब तक कंपनियां विज्ञापनों और प्रचार के बारे में बहुत अधिक नहीं होती हैं, तब तक अधिकांश उपयोगकर्ता इसे पसंद नहीं करते हैं। ज्यादातर मामलों में, उपयोगकर्ताओं को पहले स्थान पर सामग्री की सदस्यता लेनी होगी।

रिश्ते पर सोशल मीडिया(Social Media) का प्रभाव

लोग social media का उपयोग संचार के माध्यम के रूप में दोस्तों और रिश्तेदारों से संपर्क रखने के लिए करते हैं। निश्चित रूप से सोशल मीडिया संचार को बढ़ाता है लेकिन हम इस तथ्य की उपेक्षा करते हैं कि इसने वास्तविक विश्व संचार को न्यूनतम कर दिया है और इससे वास्तविक जीवन संबंध बुरी तरह प्रभावित होता है। फेसबुक के आईपीओ फाइलिंग के अनुसार, लोग हर दिन फेसबुक में 10 बिलियन से अधिक मिनट बिताते हैं, मोबाइल उपयोगकर्ताओं को बाहर रखा जाता है, लोग लोकप्रिय social media sited में घंटों बिताते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप वास्तविक दुनिया में अपने रिश्तों पर समान ध्यान दे रहे हैं। अन्यथा ये addictions भविष्य में आपके व्यक्तिगत जीवन में रिश्ते में कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे facebook, twitter आदि लोगों को नए लोगों से मिलने के लिए प्रेरित करती हैं। फिर वे ऐसे लोगों को चुन सकते हैं जिनके similar interests हों और संबंध बनाएं। Virtual relationship हमेशा एक अच्छा रिश्ता नहीं होता है। बहुत से लोग गलतियाँ करते हैं कि वे वास्तविक विश्व संबंधों की तुलना में आभासी संबंधों को अधिक प्राथमिकता देते हैं। वे नहीं जानते कि social media वास्तविक संबंधों में इतना महत्वपूर्ण नहीं है। सोशल मीडिया का मुख्य उद्देश्य लोगों के सामाजिक संबंधों को बढ़ाना है, विडंबना यह है कि, यह लोगों को सामाजिक रूप से अजीब बनाता है, अब लोग वास्तविक दुनिया में आमने-सामने बात करने के बजाय ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से चैट करना पसंद करते हैं।

निष्कर्ष

सोशल मीडिया का एक प्रभाव लोगों को वास्तविक दोस्ती पर कृत्रिम बंधन बनाने और संजोने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। सोशल मीडिया पर उपयोग किए जाने वाले शब्द ‘मित्र’ में पारंपरिक मित्रता के साथ पहचानी जाने वाली अंतरंगता का अभाव है, जहां लोग वास्तव में एक-दूसरे को जानते हैं, एक-दूसरे से बात करना चाहते हैं, एक अंतरंग संबंध रखते हैं और अक्सर आमने-सामने बातचीत करते हैं।