संतुलित आहार में पानी महत्वपूर्ण क्यों है ?

0

यद्यपि अक्सर दी गई, पानी वास्तव में आपके शरीर के लिए एक अपरिहार्य संसाधन है, आपके शरीर के वजन का लगभग 50 से 60 प्रतिशत हिस्सा होता है। यदि पानी का यह प्रतिशत 1 प्रतिशत कम हो जाता है, तो आपकी प्यास वृत्ति ट्रिगर हो जाती है। 5 प्रतिशत की कमी से मांसपेशियों की शक्ति और धीरज में कमी आती है और 20 प्रतिशत की कमी मृत्यु का कारण बनती है। आपके शरीर के भीतर की कई प्रक्रियाएं पानी पर बहुत अधिक निर्भर करती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार में इस आवश्यक पोषक तत्व को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करें।

यह पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है

भोजन के टूटने में मदद करने के अलावा, पानी आपके भोजन से विटामिन, खनिज, और अन्य पोषक तत्वों को भंग करने में भी मदद करता है। यह तब आपके शरीर के बाकी हिस्सों में इन विटामिन घटकों को उपयोग के लिए वितरित करता है।

यह ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है

पीने का पानी आपके metabolism को सक्रिय कर सकता है। metabolism में वृद्धि को ऊर्जा के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव के साथ जोड़ा गया है। अधिक वजन वाले वयस्कों के एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग अपने भोजन से पहले आधा लीटर पानी पीते हैं, उन लोगों की तुलना में 44% अधिक वजन कम हो गया ।

यह Blood और Oxygen परिसंचरण में सुधार करता है

पानी आपके पूरे शरीर को सहायक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है। अपने दैनिक पानी के सेवन तक पहुंचने से आपके परिसंचरण में सुधार होगा और आपके समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

पानी आपके ऊतकों, रीढ़ की हड्डी और जोड़ों को सुरक्षित रखता है

पानी केवल आपकी प्यास बुझाने और आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने से अधिक करता है; यह आपके शरीर के ऊतकों को भी नम रखता है। आप जानते हैं कि जब आपकी आंखें, नाक या मुंह सूख जाता है तो कैसा महसूस होता है? आपके शरीर को hydrated रखने से इन संवेदनशील क्षेत्रों, साथ ही साथ रक्त, हड्डियों और मस्तिष्क में नमी के इष्टतम स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, पानी रीढ़ की हड्डी की रक्षा करने में मदद करता है, और यह आपके जोड़ों के लिए एक स्नेहक और तकिया के रूप में कार्य करता है।

शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है

पानी आपके शरीर के तापमान को विनियमित करके आपके शरीर को ठंडा रहने में मदद करता है – जो कि पसीने के माध्यम से 98.6 डिग्री F है। जब आप धूप में बाहर निकलते हैं, तो आपके शरीर का आंतरिक तापमान ऊपर उठ जाता है और आपको तुरंत पसीना आने लगता है। पसीना केवल आपके शरीर के अपने आप को ठंडा करने का तरीका है। पसीना आपकी त्वचा से वाष्पित हो जाता है, अतिरिक्त गर्मी को दूर करता है और आपको शांत करता है।

यह व्यायाम के दौरान प्रदर्शन को बढ़ाता है

कुछ वैज्ञानिकों ने प्रस्ताव दिया है कि अधिक पानी का सेवन करने से ज़ोरदार गतिविधि के दौरान प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है। इसकी पुष्टि के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन एक समीक्षा में पाया गया कि निर्जलीकरण 30 मिनट से अधिक समय तक चलने वाली गतिविधियों में प्रदर्शन को कम करता है

Promotes healthy mental function

जब आप अपने मानसिक और संज्ञानात्मक कार्यों को निर्जलित करते हैं, और आप सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं, तो ध्यान देने की अवधि कम होती है, और ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है। आपकी कुल जल सामग्री का केवल 2% खोना अल्पकालिक स्मृति और मोटर कौशल, साथ ही साथ आपके मस्तिष्क की दृश्य धारणा कौशल को बिगाड़ सकता है। निर्जलीकरण के कारण मानसिक थकान विशेष रूप से पुरानी आबादी के बीच होती है, क्योंकि इससे भ्रम, गिरावट और थकावट हो सकती है, जो संभावित रूप से अधिक गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती है।

पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है

जलयोजन को उच्च रक्तचाप, कोरोनरी हृदय रोग और सेरेब्रल स्ट्रोक के कम जोखिम से जोड़ा गया है, हालांकि इन कनेक्शनों को किसी भी वैज्ञानिक जांच की आवश्यकता होती है। अनुसंधान ने सुझाव दिया है कि यह मूत्राशय के कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए पानी के सेवन को बढ़ाने के साथ कुछ कैंसर से बचाने में भी मदद कर सकता है। इसका कारण काफी हद तक इस तथ्य से जुड़ा है कि बार-बार पेशाब करने से कैंसर (कार्सिनोजेन्स) पैदा करने वाले हानिकारक मूत्राशय पदार्थों के निर्माण और श्लेष्मा झिल्ली के साथ उनके संपर्क को रोका जा सकता है। अधिक आम तौर पर, बार-बार पेशाब हानिकारक बैक्टीरिया को बाहर निकालकर अच्छे मूत्राशय के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है जो अन्यथा मूत्राशय या गुर्दे के संक्रमण को जन्म दे सकता है।

आखरी श्ब्द

पानी आपके शरीर के आधे से अधिक वजन का निर्माण करता है। जब आप बाथरूम में जाते हैं, तो पसीना और यहां तक ​​कि जब आप सांस लेते हैं, तो आप हर दिन पानी खो देते हैं। जब मौसम वास्तव में गर्म हो, जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय हों, या यदि आपको बुखार हो, तो आप तेजी से पानी खो देते हैं। उल्टी और दस्त से भी तेजी से पानी की कमी हो सकती है। यदि आप अपने खोए हुए पानी की जगह नहीं लेते हैं, तो आप निर्जलित हो सकते हैं।